हफ्ते में 150 मिनट के वर्कआउट से रहेंगे जवां, इन 5 चीजों से करें परहेज

बॉलीवुड के हीमैन रहे 87 साल के अभिनेता धर्मेंद्र के वर्कआउट का एक वीडियो देखकर फैंस और सेलेब्स हैरान हुए जा रहे हैं। वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में धर्मेंद्र साइकिल पर वर्कआउट करते नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि वह अपनी नई फिल्म के लिए तैयारी कर रहे हैं। धर्मेंद्र हाल ही में अमेरिका से छुटि्टयां बिताकर लौटे हैं और अब नए प्रोजेक्ट्स में जुट गए हैं।

कहते हैं कि जब जागो तभी सवेरा। किसी भी अच्छे काम की शुरुआत कभी भी की जा सकती है। इसी तरह खुद को फिट रखने के लिए किसी भी उम्र में वर्कआउट की शुरुआत की जा सकती है।

बस ध्यान यही रखना है कि उम्र के हिसाब से ही कसरत या वर्कआउट करना चाहिए। जर्नल जामा नेटवर्क ओपन में छपी एक नई स्टडी में कहा गया है कि उम्र के एक पड़ाव पर पहुंचने के बाद अगर फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाई जाए तो कैंसर के खतरे, दिल की बीमारियों के जोखिम कम किया जा सकता है।

 
 
 

हर हफ्ते 150 मिनट की एक्सरसाइज से बनी रहेगी फिटनेस

अमेरिका के मेरीलैंड में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में फेलो और इस स्टडी की लेखिका पेड्रो एफ. सैंट मॉरिस कहती हैं कि अगर हफ्ते में 150 मिनट की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की जाए, जैसे बागवानी करना, घर के काम करना, 75 मिनट तक तेज-तेज चलना, दौड़ना, तैरना या एयरोबिक्स तो यह फिटनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के स्कूल ऑफ नर्सिंग की प्रोफेसर बारबरा रेसनिक कहती हैं कि वैसे तो वर्कआउट का असर हर व्यक्ति के हिसाब से बदलता है, मगर इतना जरूर है कि जो भी वर्कआउट करता है, उसकी सेहत बेहतर होती है और दिमाग ज्यादा शार्प।

एक्सरसाइज से बॉडी में रिलीज होते हैं तरोताजा महसूस कराने वाले हॉर्मोन

वाराणसी के डॉ. श्रीतेश मिश्रा बताते हैं कि एक्सरसाइज करने से बॉडी में एंडोर्फिन हॉर्मोन बनता है, जिससे इंसान हमेशा तरोताजा महसूस करता है।

इससे आपको नींद भी अच्छी आती है और नींद से जुड़ी कोई परेशानी होने की आशंका भी कम रहती है। एक्सरसाइज करने से हार्ट, लिवर और किडनी स्वस्थ रहते हैं. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

एक्सरसाइज के दौरान हमारा शरीर ऐसे केमिकल्स रिलीज करता है, जो हमें अच्छा फील कराते हैं। इससे मेंटल हेल्थ और डिप्रेशन के खतरों को कम करने में भी मदद मिलती है।

हर दिन कुछ देर की वॉकिंग, जॉगिंग या एयरोबिक्स से भी मेंटल हेल्थ ठीक रखी जा सकती है। योग और ध्यान भी मानसिक और शारीरिक सेहत बनाए रखने में बेहद कारगर हैं।

यहा भी पढ़े - गर्मियों में क्या डाइट ले

किस उम्र के लोग कितना करें एक्सरसाइज, WHO ने बताया

2021 में कोरोना महामारी के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह सलाह दी थी कि किस उम्र में कितनी एक्सरसाइज लोगों को फिट रखने में मददगार साबित होती है। साथ ही उम्र के किस पड़ाव पर कितना व्यायाम हमारी बॉडी के लिए जरूरी होता है।

5 से 17 साल की उम्र के बच्चे रोजाना करें 60 मिनट एक्सरसाइज

WHO के मुताबिक अगर आपके बच्चे की उम्र 5 से 17 साल है तो उन्हें रोज करीब 60 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए।

छोटे बच्चों के लिए दौड़ना-भागना, खेलना भी एक्सरसाइज ही है। कहने का आशय यह है कि उन्हें इंडोर गेम्स की बजाय ज्यादा से ज्यादा मैदान में दौड़ने, क्रिकेट, फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित करें।

जैसे-जैसे उम्र बढ़े, वैसे-वैसे बरतें सावधानी

WHO के अनुसार, 18-64 साल के लोग हफ्ते में करीब 150-300 मिनट की मॉडरेट कसरत कर सकते हैं। इससे बढ़ती उम्र में फिट रहने में आपको मदद मिलती रहेगी। बढ़ती उम्र के साथ लोगों में थकान, अनिद्रा समेत कई जटिल समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में रोज औसतन 30-40 मिनट की कसरत आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

धर्मेंद्र जैसी उम्र वालों के लिए हर हफ्ते 150 मिनट की कसरत काफी

अगर आपकी उम्र 65 वर्ष से ज्यादा है और आप धर्मेंद्र की तरह फिट हैं तो फिर 150 मिनट की साप्ताहिक कसरत आपके लिए काफी होगी।

उम्र के इस पड़ाव पर शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं देखने को मिलती। ऐसे में भागदौड़ और सख्त कसरत से बचने की सलाह दी जाती है।

हफ्ते में कितना दिन वर्कआउट करना चाहिए?

हर व्यक्ति को हर हफ्ते कम से कम 3-4 दिन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। वर्कआउट का सबसे मुफीद समय सुबह का होता है। लेकिन आप अपने काम की व्यस्तता को देखते हुए दिन में किसी भी समय एक्सरसाइज कर सकते हैं।

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि किसी व्यक्ति को वजन घटाना है तो उसे खाली पेट ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। वहीं खाने के कुछ घंटे बाद एक्सरसाइज करने से आपको ज्यादा एनर्जी मिलती है और आप काफी लंबे वक्त तक एक्सरसाइज कर पाते हैं।

वर्कआउट कब नहीं करना चाहिए?

यदि सीने में भारीपन, तेज खांसी या पेट ख़राब हो तो व्यायाम न करें। यदि कोविड या अन्य संक्रामक बीमारियों से पीड़ित रहे हैं तो हैवी एक्सरसाइज न करें।

यदि आपको बुखार, थकान या मांसपेशियों में दर्द है तो भी कसरत न करें।

वर्कआउट करने का सबसे सही वक्त क्या है?

सुबह के समय यानी 9 बजे से पहले एक्सरसाइज करने पर दिनभर की फिजिकल एक्टिविटी को बूस्ट मिलता है और व्यक्ति पूरा दिन एक्टिव महसूस करता है।

इस समय की गई एक्सरसाइज हार्ट रेट बढ़ाती है और बॉडी का तापमान भी बढ़ जाता है। वर्कआउट से आधा घंटा पहले पानी पी लेना चाहिए क्योंकि बीच में पानी पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है।

वर्कआउट के बाद क्या खाना-पीना चाहिए?

वर्कआउट के तुरंत बाद प्रोटीन शेक, अंडा और प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। वर्कआउट के 30 मिनट में कार्ब्स लेना चाहिए। इसके बाद फैट लें और डीहाइड्रेशन न हो, इसके लिए लिक्विड लेना चाहिए।

वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट देना जरूरी होता है, ताकि मांसपेशियों की रिकवरी हो सके।

ऐसे में मैदे से बनी चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। मैदा बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और साथ ही इसमें काफी मात्रा में अनहेल्दी फैट भी होता है।

वर्कआउट करने के फायदों के बारे में तो हमने जान लिया, अब जरा जरूरत से ज्यादा वर्कआउट के कुछ नुकसान भी जान लेते हैं।

ज्यादा वर्कआउट के नुकसान भी बहुत

  • मसल्‍स में खिंचाव और असहनीय दर्द।
  • दिल की सेहत को नुकसान।
  • भूख न लगने की समस्या।
  • नींद न आने की समस्या।
  • इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है।