घर बैठे Ladli Bahna Yojana में ऑनलाइन फॉर्म भरे, User Password कैसे मिलेंगे ?

 Ladli Bahna Yojana User Password

लाडली बहना योजना में अब घर बैठे भरे ऑनलाइन फॉर्म इस तरह मिलेंगे यूजर पासवर्ड, आधार कार्ड समग्र आईडी आवश्यक 

Ladli Bahna Yojana User Password: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना को लेकर हर जगह केम्प लगाए जा रहे है और महिलाओं को लाडली बहना योजना से जोड़े जाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन लाडली बहना योजना का सर्वर नहीं चलने से महिलाए बहुत ही परेशान हो रही है और लम्बी कतारों में कई घंटो तक इंतजार करना पढ़ रहा है।

 

लाडली बहना योजना
लाडली बहना योजना

क्या आप भी लाडली बहना योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है और लाडली बहना योजना का लाभ लेना चाहते है तो आज हम आपको Ladli Bahna Yojana User Password जानकारी देंगे की आप किस तरह से घर बैठे लाडली बहना योजना में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है और इसके लिए आपको क्या करना होगा यह पूरी जानकारी आपको हम इस आर्टिकल में देंगे।



जैसा की आप जानते है की लाडली बहना योजना के ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आपको आंगनबाड़ी केंद्र या ग्राम सामुदायिक भवन में लगाए जा रहे है लाडली बहना योजना के ऑनलाइन फॉर्म शिविर में उपस्थित रहना होगा, यहाँ उपस्थित लाडली बहना योजना के नोडल अधिकारी व डाटा एंट्री ऑपरेटर आपका फॉर्म ऑनलाइन करने का कार्य करेंगे।

घर बैठे लाडली बहना योजना में फॉर्म कैसे भरे जाने

लाडली बहना योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरने में महिलाओं को बहुत ही समस्या हो रही है जिसमे सबसे प्रमुख यह है की ग्रामीण क्षेत्र में इन्टरनेट कम स्पीड में चलता है जिस कारण यहाँ योजना सम्बंधित सर्वर सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है और महिलाओं को घंटो तक अपने नंबर का इंतजार करना पढ़ रहा है, यहाँ एक और बड़ी समस्या का सामना करना पढ़ा रहा है जिसमे Kyc से सम्बंधित समस्या हो रही है इसके लिए महिलाओं को इन बातो पर ध्यान देना चाहिए

लाडली बहना योजना में जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरने जा रहे है उससे पहले आपको KYC करना अनिवार्य है।

सबसे पहले अपने आधार सेंटर जाए और जांचे की आपके आधार कार्ड से आपका फिंगरप्रिंट लिंक है या नहीं अगर नहीं तो आपको आधार कार्ड से फिंगरप्रिंट अपडेट करना होगा।

• अब आपको किसी भी ऑनलाइन कंप्यूटर सेंटर या आधार सेंटर पर जाना होगा यहाँ आपको आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा।

• अब आपको ग्राम रोजगार सहायक या कंप्यूटर सेंटर पर जाना होगा यहाँ आपको अपने समग्र आईडी से अपना आधार कार्ड नंबर लिंक करना होगा।

• जब आप समग्र आईडी में आधार नंबर लिंक करने तब आपको फिंगरप्रिंट भी अटेच करना होगा।

Ladli Bahna Yojana User Password कैसे मिलेगा

लाडली बहना योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरने में सबसे बड़ी समस्या यह है की योजना का सर्वर बहुत ही स्लो चल रहा है और एक दिन में 20 से 50 महिलाओं के ही आवेदन ऑनलाइन सबमिट हो रहे है और महिलाओं को अपनी बारी के लिए लम्बा इंतजार करना पढता है और कई बार पूरे दिन सर्वर नहीं चलने से महिलाए और भी परेशान होती है अगर आप भी इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे है तो हम आपको बताएँगे की आप इस तरह से Ladli Bahna Yojana User Password प्राप्त कर सकते है और बहुत ही आसानी से लाडली बहना योजना में अपना फॉर्म सबमिट कर सकते है।

 

लाडली बहना योजना में घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको अपने ग्राम सचिव या वार्ड नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा और आपको अपनी समस्या बतानी होगी की आप किस कारण शिविर में उपस्थित नहीं हो पा रहे है अगर नोडल अधिकारी आपकी बातो से संतुष्ट होते है तो आपको यूजर पासवर्ड दे सकते है और आप घर बैठे अपना फॉर्म भर सकते है और लाडली बहना योजना में प्रति माह मिलने वाले 1000 हजार रूपये का लाभ ले सकते है।


अगर आप लाडली बहना योजना के शिविर में जाने के लिए निसहाय है तो सम्बंधित नोडल अधिकारी आपके घर पर ही आपका फॉर्म ऑनलाइन सबमिट कर सकते है या अपने किसी ऑपरेटर को भी यह कार्य करने के लिए आपके घर या मोहल्ले में भेज सकते है याद रहे है सुविधा सिर्फ दिव्यांग महिलाओं के लिए ही होंगे (दिव्यांग महिलाओं को पहले किसी योजना का लाभ नहीं मिला हो उन्ही महिलाओ को लाडली बहना योजना में लाभ दिया जाएगा) ।


अगर आप अपने ग्राम या शहर से अन्य किसी स्थान पर पलायन कर गए है लेकिन आपका आधार कार्ड समग्र आईडी सम्बंधित ग्राम या शहर से जुदा हुआ हा तो इसके लिए आप सबंधित ग्राम या शहर के सरपंच और पार्षद या रोजगार सहायक से चर्चा कर लाडली बहना योजना के User Password की जानकारी प्राप्त कर सकते है।